शुक्रवार, 24 मई 2019

कौन जानता गांधी को


महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती पर एक प्रश्नोत्तरी तैयार की गई कौन जानता गांधी को  यह एक प्रकार का क्विज गेम है जिसका उद्देश्य गांधी की नीतियों और उन से जुड़ी कुछ घटनाओं को विद्यालय के छात्रों तक पहुंचाना है। विद्यालय के छात्रों को इस खेल की तारीख पहले से बता दी जाती है, शिक्षिक छात्रों की मदद करते हैं ताकि वे गांधी जीवन, दर्शन, मंत्र, उद्देश्य से परिचित हो सकें।  इस 70-80 मिनट तक चलने वाले खेल के लिए छात्रों को महात्मा के बारे में पढ़ना पड़ता है।  इस कारण उन्हे बापू के बारे में काफी जानकारी मिल जाती है।  खेल के प्रारम्भ में महात्मा के जीवन की झांकियों को  १०० फोटो के माध्यम से दिखाया जाता है। खेल के दौरान भी हरेक प्रश्न के साथ उस घटना के आगे पीछे का इतिहास, उसका कारण, उसका प्रभाव आदि की भी विस्तृत चर्चा की जाती है ताकि सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह का मर्म छात्र समझ सकें, चरित्र निर्माण की बात मन में आए।

उपस्थित शिक्षकों, प्रिंसिपलों ने इस प्रयास की मुक्तकंठ प्रशंसा की और यहाँ तक टिप्पणी की कि जिस बात को हम बच्चों को साल भर चिल्ला चिल्ला कर भी नहीं समझा पाते हैं उसे आपने इतने सरल और सहज तरीके से इन्हे समझाया है और ऐसा समझाया है कि ये जल्दी से भूल नहीं सकते।

इस खेल को तैयार किया है श्री महेश लोधा ने और सहयोग दिया है सर्वश्री आत्माराम सरावगी, राजेंद्र केडिया और राज गोपाल सुरेका ने।

अब तक इस खेल का आयोजन निम्नलिखित विद्यालयों में किया जा चुका है:-

१. दी बी एस एस स्कूल, गरियाहाट
२. लक्ष्मीपत सिंघानिया अकादमी, न्यू अलीपुर
३. बिड़ला हाइ स्कूल, मोयरा स्ट्रीट
४. जे डी बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मोयरा स्ट्रीट
५. भवन्स गंगाबक्स कनोरिया विद्या मंदिर, साल्ट लेक
६. सेठ सूरजमल जालान बालिका विद्यालय, राम मंदिर
७. मारवाड़ी बालिका विद्यालय, बड़ा बाज़ार
८. हरियाणा विद्या मंदिर, साल्ट लेक

ग्रीष्मावकाश के पश्चात फिर से इसका प्रारम्भ किया जाएगा।

आयोजन की  विस्तृत जानकारी और फोटो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।


कोई टिप्पणी नहीं: