शुक्रवार, 22 नवंबर 2019

ऑस्ट्रेलिया – सिडनी में परिवहन की खास बातें


ऑस्ट्रेलिया – सिडनी में परिवहन की खास बातें

विश्व को तीन प्रकार के देशों में बांटा गया है – विकसित, विकासशील और अल्पविकसित या पिछड़े देश। हर वर्ष विभिन्न आंकड़ों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र संघ एक तालिका तैयार करता है जिस के आधार पर देशों को इन वर्गों में बांटते हैं। इस तालिका के आधार पर ऑस्ट्रेलिया विश्व के विकसित देशों में तीसरे स्थान पर है। हर देश की अपनी खासियत होती है। सबका देखने का नजरिया भी अपना अपना होता है। मैं आज बताना चाहता हूँ, एक आम आदमी की नजर से, ऑस्ट्रेलिया या शायद सिडनी के परिवहन व्यवस्था की 10 खास बातें। ये क्रम बद्ध नहीं है, यानि यह नहीं कहा जा सकता कि ये प्रथम दस खास बातें हैं, या इनसे ज्यादा खास बातें और हैं ही नहीं। जैसे जैसे मैंने देखा, समझा, अनुभव किया और स्मरण रहा बस उसी प्रकार लिख रहा हूँ। आज जिन बातों की मैं चर्चा कर रहा हूँ  वे केवल ऑस्ट्रेलिया या सिडनी की ही नहीं कमोबेश विश्व के किसी भी विकसित देश या शहर की हो सकती है। अत: अगर किसी भी विकसित देश में भ्रमण किया हो तो इनसे थोड़ा बहुत परिचय हुआ होगा। तो प्रारम्भ करता हूँ, सिडनी के परिवहन व्यवस्था की 10 खास बातें :

1। परिवहन व्यवस्था यानि सरकारी बस, ट्रेन और स्टीमर आधुनिक तकनीक से लैस हैं। “ओपल” कार्ड तीनों में मान्य हैं अलग अलग लेने की आवश्यकता नहीं है। ये राज्य सरकार द्वारा संचालित हैं। एक ही कार्ड से इन तीनों में सफर कर सकते हैं। हर बस में, स्टेशन पर घाट पर इस कार्ड को स्कैन करने की सुविधा है जिसमें चढ़ते और उतरते समय स्कैन करना आवश्यक होता है। अब ओपल के अलावा अमेरीकन एक्सप्रेस, मास्टर और वीसा कार्ड में भी यह सुविधा दी गई है।
एक खाली ट्रेन की सीटें, स्टेशन पर लगे डिजिटल बोर्ड जो हर क्षण ट्रेन की खबर देते रहते हैं , ट्रेन में ऊपर जाने और नीचे उतरने की सीढ़ियाँ, ट्रेन के अंदर  सीटें 
2। बहुत से रूट ऐसे हैं जहां भाड़े का भुगतान इसी या अन्य क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही किया जा सकता है। नकद भुगतान की कोई व्यवस्था नहीं है।
3। ट्रेन ही नहीं बस और फेरी की भी समय सारिणी है। हर बस स्टॉप पर वहाँ आने वाले बस की जानकारी और समय सारिणी लिखी रहती है और कमोबेश वे सही समय से आती हैं। यही नहीं, अपने फोन पर बस की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं जिससे पता लगता रहता है कि बस अपने समय से चल रही है या नहीं और अभी कहाँ पर है।
3। “ओपल कार्ड कई प्रकार के हैं यथा वयस्क, अल्पवयस्क, छात्र, वरिष्ठ, बेरोजगार आदि। इनके अनुसार भाड़ा भी अलग अलग है।
4। समय और दिन के अनुसार भाड़े अलग अलग हो जाते हैं। यथा सप्ताह के 5 दिन, सोम से शुक्र सुबह 7 से 9 और शाम 4 से 6.30 व्यस्त समय है। इस समय सफर करने से भाड़ा 30% ज्यादा लगता है। शनि और रवि तथा छुट्टी के दिन सामान्य भाड़ा लगता है। सप्ताह में 8 सफर कर लेने पर भाड़े में 50% की छूट मिल जाती है। रविवार को अधिकतम कुल भाड़ा AUD 2.80 ही लगना है चाहे जितना बार और जितनी दूर का सफर करें। कई अवस्थाओं में रविवार को सब सफर में 100% की छूट उपलब्ध है। एक रविवार हमने बस, ट्रेन, ट्राम और स्टीमर मिला कर लगभग 100 किमी का सफर किया। भाड़ा लगा 0.00।
5। ये सब परिवहन व्यवस्था एयरकंडिशन हैं और कुछ रूट में कुछ समय के अतिरिक्त हर समय बैठने की जगह मिलनी निश्चित है।  सभी ट्रेनें दो मंजली हैं।
6। ट्रेन के स्टेशन को शहर के अंदरूनी भागों से जोड़ने की व्यवस्था मेट्रो ट्रेन से है। इसे और विकसित किया जा रहा है। मेट्रो के अलावा बसों से भी जुड़ाव लगातार मिलते रहते हैं।
7। हर मेट्रो स्टेशन पर और शहर के बाहर के ट्रेन के स्टेशन पर बिना किसी भाड़े के गाड़ी खड़ी करने की व्यवस्था है। कहीं कहीं तो इसके लिए बहुमंजली इमारत भी बनी हुई हैं।
8। अगर ट्रेन / बस / फेरी की दूसरी यात्रा पहली यात्रा के समाप्त होने के एक घंटा पहले प्रारम्भ हो जाती है तो उस दूसरी यात्रा को पहली यात्रा का ही हिस्सा समझा जाता है और भाड़ा भी उसी प्रकार लिया जाता है। यानि मनाइए ऑफिस से ट्रेन में आये और स्टेशन से घर तक बस में जाने के पहले बाजार से पावरोटी या कुछ और लेना है। उसे खरीद कर एक घंटे के अंदर ही बस ले लेते हैं तो यह यात्रा दूसरी नहीं बल्कि पहली का ही भाग है। इस कारण भाड़ा कम हो जाता है।  
9। हर स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ियाँ एवं लिफ्ट दोनों या कम से कम तो निश्चित रूप से लगी होगी।
10। हर स्टेशन पर अपने ओपल कार्ड को चार्ज करने के लिए मशीनें लगीं हैं जहां खुद कार्ड चार्ज किया जा सकता है। अन्यथा काउंटर पर भी करवा सकते हैं।

 तो आइए सिडनी और लुफ्त लीजिये शहर का यहाँ की अत्याधुनिक परिवहन व्यवस्था से।

कोई टिप्पणी नहीं: